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आज की तेजी से बदलती और तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में, मुद्रित विज्ञापनों में तेजी से गिरावट आ रही है। प्रिंट विज्ञापन पर वैश्विक खर्च में गिरावट का रुझान यह सब कहता है; 2000 और 2014 के बीच, वार्षिक खर्च $ 67 बिलियन से यूएस $ 19.9 बिलियन तक बड़े पैमाने पर गिर गया। 2013 में 88% से 2017 में 60% तक प्रिंट की राजस्व हिस्सेदारी के साथ, हम इस प्रवृत्ति का प्रतिबिंब भी देख रहे हैं, क्या इसका मतलब यह है कि प्रिंट विज्ञापन का अंत निकट है? या क्या यह वास्तव में प्रिंट में विज्ञापन द्वारा खुद को अलग करने के अवसर प्रदान करता है?

प्रिंट में विज्ञापन के लाभ
आइए सीधे इस बिंदु पर जाएं: जियोमारेस में हम आश्वस्त हैं कि प्रिंट विज्ञापन को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए, और यह वास्तव में निवेश (आरओआई) पर शानदार रिटर्न हासिल करने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है। प्रिंट कई अनूठे लाभ प्रदान करता है जो अन्य विपणन चैनलों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते हैं:





प्रिंट बेहतर केंद्रित दर्शकों तक पहुंचता है
प्रिंट बेहतर रूपांतरित करता है
प्रिंट विश्वास बनाता है
इन बिंदुओं के अलावा, कई अन्य कारण हैं कि प्रिंट में विज्ञापन आपकी मार्केटिंग रणनीति का एक हिस्सा होना चाहिए। उदाहरण के लिए, प्रिंट और डिजिटल एक दूसरे को सुदृढ़ करते हैं, खासकर जब यह ब्रांड जागरूकता के निर्माण की बात आती है। दोनों का एक अच्छा संयोजन यह सुनिश्चित करता है कि आप नियमित रूप से देखे जाते हैं और इसलिए अपने लक्ष्य समूह में सबसे ऊपर रहते हैं। इसके अलावा, एक प्रिंट विज्ञापन का जीवनकाल अक्सर अपने डिजिटल समकक्ष की तुलना में अधिक लंबा होता है। कुछ लोग इसे प्राप्त करते ही एक पत्रिका खोलते और पढ़ते हैं, जबकि अन्य इसे पढ़ने के लिए एक सप्ताह या उससे अधिक समय लेते हैं। इसके अलावा, व्यापार पत्रिकाओं को अक्सर आंतरिक रूप से परिचालित किया जाता है और कई सहयोगियों द्वारा पढ़ा जाता है, इसलिए संपूर्ण पाठक तक पहुंचने से पहले आपको अधिक समय लग सकता है। इसका मतलब है कि आपको वास्तविक परिणामों का विश्लेषण करने के लिए लंबी अवधि में अपने अभियान के प्रभाव को मापना चाहिए।

प्रिंट बेहतर केंद्रित दर्शकों तक पहुंचता है
पिछले ब्लॉग में हमने पाँच कारणों पर चर्चा की थी कि प्रिंट कार्यों में विज्ञापन क्यों होते हैं। ऐसा एक कारण यह तथ्य है कि पाठक बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिसमें विघटन या मल्टीटास्किंग का जोखिम कम होता है। एक पत्रिका में आपके ऑनलाइन कैलेंडर से कोई पॉप-अप, कोई आने वाली ईमेल, कोई अनुस्मारक नहीं है। एक और महत्वपूर्ण कारण है कि प्रिंट रीडर बेहतर केंद्रित हैं, उनकी मानसिकता है। एक पत्रिका को पढ़ने का विकल्प एक बहुत ही सचेत निर्णय है, इसलिए लोग जो पढ़ रहे हैं उस पर ठीक से ध्यान केंद्रित करने के लिए समय निकालते हैं।




People choose which magazines to read for a reason; readers trust the publication, its contents and they know what to expect. Readers of printed magazines do not want to be short-changed in terms of the information presented, and they trust the publisher to treat them with respect. As an advertiser you can benefit from this, because this trust also reflects on you! You’ve passed the publisher’s ‘inspection’, which benefits the credibility of your brand. This credibility can then be extended into other marketing channels too, such as digital advertisements, so print can support your digital campaign in a positive way. Another important reason why digital ads are trusted less than print ads is the risk of spam and viruses. No matter how credible an online banner may look, you can never be 100% sure of the advertiser’s intentions and the website that it will take you to when you click on it.




Does print advertising have a future?


Yes, of course! The above-mentioned benefits will certainly ensure that print will remain a part of the marketing mix for a very long time. Classic ad positions such as the front or back cover and formats such as full, half or quarter pages have been around for years, but there is plenty of room for innovation. Just imagine how techniques like augmented reality and virtual reality could affect the world of printed media. For example, many Chiquita bananas now feature a sticker displaying the Shazam logo. The consumer simply scans the logo in the Shazam app on their smartphone to be taken on a virtual tour about the production of Chiquita bananas. Another good example of the development scope for print is the increasing use of the QR code.







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